वीर बाल दिवस से संबंधित फोटो प्रदर्शनी पर हुई पुष्प वर्षा

India International Uttar Pradesh Uttarakhand तेरी-मेरी कहानी नारी सशक्तिकरण बॉलीवुड युवा-राजनीति

लव इंडिया,संभल। वीर बाल दिवस के उपलक्ष में गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के परिवार एवं चारों साहिबजादा पर क्रूर अत्याचार का सजीव चित्रण करते हुए जनता पेट्रोल पंप पर फोटो प्रदर्शनी केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई है। जिसका स्वागत हिंदू जागृति मंच और वीर खालसा सेवा दल के लोगों ने पुष्प वर्षा करके किया।

भारत सरकार द्वारा जनता पेट्रोल पंप की दीवार के सहारे गुरु गोविंद सिंह जी के अप्रतिम साहस वीरता शान और महानता का प्रदर्शन करते हुए साथ ही उन पर मुगल शासकों के क्रूर तम जुल्म की दास्तान का बखान करते हुए फोटोग्राफी के माध्यम से चित्रण किया गया है। जिसको देखते ही हिंदू जागृति मंच के सदस्यों ने समाज के सिख समाज वीर खालसा सेवा दल, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से संपर्क करके सभी को आमंत्रित किया। ढोल ताशे बजाते हुए गुरु गोविंद सिंह जी की महाराज की जय जयकार करते हुए फोटो प्रदर्शनी पर पुष्प वर्षा की गई। इस अवसर पर सरदार कुलबीर सिंह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को इस बात का धन्यवाद है कि उन्होंने ऐतिहासिक पलों को स्मरण करने और कराने का अवसर प्रदान करते हुए प्रतिवर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाना तय किया।

हिंदू जागृति मंच के मंडल अध्यक्ष अनंत कुमार अग्रवाल ने तथा प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने वीर बाल दिवस पर लगे फोटोग्राफी चित्रों की झांकी को अभूतपूर्व बताते हुए भारत सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने प्रत्येक चित्र को जन समुदाय को समझाते हुए समाज के अन्य लोगों से आह्वान किया कि जनता पेट्रोल पंप पर लगे वीर बाल दिवस के फोटो झांकी को देखें भी समझें भी और देशभक्ति धर्म भक्ति का दिया अपने सीने में भी जलाएं।

परीक्षित कुमार मोंगिया, सरदार रजीत सिंह, प्रेम कुमार रस्तोगी, अतुल कुमार, संजीव कुमार शर्मा, आदि ने बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह के दीवार में चुने जाने पर अमर बलिदानी परिवार की शहादत को याद किया और पुष्प वर्षा की। इस अवसर पर सिख समाज के अनेक गणमान्य जन उपस्थित हुए सभी ने झांकी के समक्ष मत्था टेककर गुरु गोविंद सिंह जी के जीवन गाथा को हृदयम किया। सभी ने भारत सरकार द्वारा सिख समाज के गर्व और गौरव को जीवंत करने और बनाने पर आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *