120 स्टुडेंट्स की आंखों की हुई गहनता से जांच

India Uttar Pradesh खाना-खजाना शिक्षा-जॉब

लव इंडिया, मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल साइंसेज के ऑप्टोमेट्री डिपार्टमेंट की ओर से एनएसएस-टीएमयू के तहत वर्ल्ड साइट डे 2022 को थीम- लव योर आइज़ के साथ मनाया गया। इस अवसर पर दो कार्यक्रम हुए। पहले कार्यक्रम में नेत्र जांच शिविर, नेत्र स्वास्थ्य अभियान और आंख अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन सिख इंटर कॉलेज, नारंगपुर अमरोहा में किया गया।

इस नेत्र जांच शिविर में 120 छात्रों के आँखों की जाँच की गयी,जिसमें 20 छात्रों की नजर कमजोर पायी गयी। इनको जांच के लिए टीएमयू अस्पताल में रेफर किया गया,जबकि एक छात्र को कलर विज़न डिफेक्ट पाया गया। नेत्र शिविर में कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल के वाइस प्रिंसिपल डॉ नवनीत कुमार ने आँखों के स्वाथ्य और इसके महत्व के बारे में बताया।

डिपार्टमेंट ऑफ़ ऑप्टोमेट्री के हेड राकेश कुमार यादव ने विश्व दृष्टि दिवस के साथ – साथ इसके सेलिब्रेशन का महत्व के बारे में बताया। सिख इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जसविंदर सिंह ने तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी से आए हुए मेहमानों का स्वागत किया और धन्यवाद दिया। सिख इंटर कॉलेज के लेक्चरार सुदेश कुमार ने वर्ल्ड साइट डे के ऊपर प्रकाश डाला। शिविर में बैचलर फाइनल ईयर और मास्टर्स के छात्रों ने भाग लिया।

नेत्र जांच शिविर के साथ-साथ एक अवेयरनेस स्किट प्रस्तुत किया था, जिसमें आँखों के स्वास्थ्य के बारे मे बताया । इस कार्यक्रम में कॉलेज ऑफ़ पैरामेडिकल साइंस के एनएसएस कोर्डिनेटर श्री देवेंद्र सिंह, डिपार्टमेंट ऑफ़ ऑप्टोमेट्री की फैकल्टी श्री पिनाकी अदक, श्री सौरभ सिंह बिष्ट और मिस श्रेया ठकराल शामिल रहे। दूसरे कार्यक्रम में कैंपस में पीपीटी प्रेजेंटेशन, पोस्टर प्रेजेंटेशन हुए, जिसमें बी ऑप्टोम के छात्रों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि एमएलटी डिपार्टमेंट की हेड डॉ रुचि कांत ने द्वीप प्रज्वलन करके किया गया। बी ऑप्टोमेट्री पांचवी सेमेस्टर की छात्रा महक कैंसल ने वर्ल्ड साइट डे के बारे में एक पीपीटी प्रेजेंटेशन दिया, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड साइट डे के महत्व पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ तीसरी सेमेस्टर के छात्रों ने एक स्किट प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने नेत्रदान के महत्व पर प्रकाश डाला। पोस्टर प्रेजेंटेशन में प्रथम सेमेस्टर की जिया विश्वकर्मा, शीबा परवीन और अदील सुग़रा ने प्रथम, द्वितीय और तीसरा स्थान प्राप्त किया। इनको चीफ गेस्ट ने अवार्ड प्रदान किए।

कार्यक्रम में फोरेंसिक डिपार्टमेंट के हेड रवि कुमार, ऑप्टोमेट्री डिपार्टमेंट की फैकल्टी बिक्रम घिमिरे, मिस जूही यादव, मिस अंजलि रानी के साथ कॉलेज के फैकल्टी मेंबर्स आकाश चौहान, हिमांशु यादव, बैजनाथ दास , विनय पाठक , नीरज शाह, सागर देबनाथ, अरविन्द कुमार, रविंदर ठाकुर, श्रीमती शिखा पालीवाल, श्रीमती कंचन गुप्ता, डॉ. अर्चना जैन, मिस प्राची सिंह, मिस प्रीती लाठर, मिस ममता वर्मा आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *